कानों में बजना रोकने के चमत्कारी टिनिटस कार्यक्रम

टिनिटस, जिसे कानों में बजने के रूप में भी जाना जाता है, एक शोर है जो कान या सिर से आता है। यह सिर की सर्जरी, तनाव, मध्य कान के संक्रमण, साइनस की समस्याओं और यहां तक ​​कि दंत शल्य चिकित्सा के कारण भी हो सकता है। यह भी जोर शोर के कारण हो सकता है, जैसे कि संगीत, हवाई जहाज, या औद्योगिक शोर से, बस कुछ ही नाम के लिए, जो आपको टिनिटस के विकास के उच्च जोखिम में डाल देगा।

एक अन्य कारक उम्र है, चूंकि वृद्ध लोगों को टिनिटस से पीड़ित होने की अधिक संभावना है। चूंकि तनाव टिनिटस के सबसे सामान्य कारणों में से एक है, इसलिए विश्राम अभ्यास करना एक अच्छा विचार है। इसके अलावा, बहुत अधिक कैफीन पीने से लक्षण बदतर हो सकते हैं।

सुनाई देने वाली आवाज़ निरंतर, आने और जाने वाली, ऊँची और नीची, एक कान में या अधिक बार, दोनों कानों में हो सकती है, हालांकि लक्षण समय-समय पर आ सकते हैं और जा सकते हैं। ध्वनियाँ भिनभिना सकती हैं या बज सकती हैं, लेकिन वे आपके दिल की धड़कन के अनुरूप भी हो सकते हैं और क्लिक करने या दौड़ने जैसी आवाज़ें भी हो सकती हैं।

यह एक शोर है जो आपके आसपास कोई भी नहीं सुन सकता है, क्योंकि यह शरीर के अंदर से आता है।

टिनिटस एक चेतावनी संकेत है कि आपके शरीर के साथ कुछ गलत है, और यह बहुत खराब बीमारी का चेतावनी संकेत भी हो सकता है।

यदि यह अचानक शुरू होता है, तो आपको अपने डॉक्टर को देखना चाहिए, खासकर अगर यह केवल एक कान में हो। यह अधिक गंभीर चिकित्सा स्थिति हो सकती है जो लक्षणों का कारण बन रही है। टिनिटस से चक्कर आना या सिरदर्द, कान में दर्द और कान में परिपूर्णता की भावना हो सकती है।

शोर उपकरणों के साथ काम करते समय अपने कानों की रक्षा करना बहुत महत्वपूर्ण है, अपने आप को सुनवाई क्षति से बचाने के लिए। हालांकि टिनिटस एक गंभीर समस्या नहीं है, यह बहुत कष्टप्रद हो सकता है। कुछ लोग केवल इसे एक बार में सुनते हैं, जबकि अन्य इसे पूरे दिन सुन सकते हैं। लगभग एक लाख अमेरिकी इसे इतनी बुरी तरह से अनुभव करते हैं कि यह उनके दैनिक जीवन को बाधित कर रहा है।

रिंगिंग, बीपिंग, बज़िंग या स्क्वीलिंग की निरंतर ध्वनि उन लोगों को प्रेरित कर सकती है जो सर्जरी के लिए पागल हैं।
कुछ लोग इसे इतनी बुरी तरह से अनुभव करते हैं कि वे आत्महत्या कर लेते हैं। वैसे यह कानों में बजने से छुटकारा पाने का तरीका नहीं है।

दवाएं या सर्जरी केवल अस्थायी रूप से मदद कर सकती हैं, लेकिन शोर सबसे अधिक संभावना है, और बहुत बार खराब भी होगा। डॉक्टर आपको बता सकते हैं कि कोई इलाज नहीं है और आपको इसके साथ रहना है, लेकिन सर्जरी न केवल जोखिम भरा है, यह अनावश्यक भी है और अवांछित परिणाम भी पैदा कर सकता है।

ऑपरेशन सफल होने पर भी कई लोग जिनकी सर्जरी हुई थी वे टिनिटस से पीड़ित थे। हर दिन लाखों लोग हानिकारक शोर स्तर के संपर्क में आते हैं, और वे अपनी सुनवाई पर पड़ने वाले प्रभावों की परवाह नहीं करते हैं। अपने कानों की सुरक्षा के लिए कान के प्लग को छोड़कर, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने कानों में कभी भी कुछ न डालें। यह आपके कान के अंदरूनी हिस्से को नुकसान पहुंचा सकता है, लेकिन आप अपने ईयरड्रम पर भी वैक्स करवा सकते हैं, जिससे टिनिटस हो सकता है।

टिनिटस के सबसे आम कारणों में से एक सुनवाई हानि है। जैसा कि हम जानते हैं, कोक्लीअ, जो हम सुनने के लिए उपयोग करते हैं, वह उम्र बढ़ने के लक्षण दिखाएगा। 65-74 आयु वर्ग के लगभग 12 प्रतिशत पुरुषों में सुनवाई हानि होगी। कान पर आघात, जैसे कि जोर से शोर से, कोक्लीअ को भी नुकसान हो सकता है। यह आमतौर पर दोनों कानों में देखा जाता है, क्योंकि दोनों कान शोर के संपर्क में हैं। यह सिर और गर्दन पर चोट से भी हो सकता है, जिससे मध्य कान की हड्डियां सख्त हो सकती हैं।

कुछ भी जो हमारी सुनवाई को खराब करता है, उदाहरण के लिए एक कान संक्रमण या कान में बहुत अधिक मोम, टिनिटस को बदतर बना देगा।

चूंकि टिनिटस आंतरिक कारकों से आता है, इसलिए इसका उपचार केवल इन जिम्मेदार कारकों के भीतर से ही किया जा सकता है, न कि केवल लक्षणों को चिह्नित करके। बेशक, आप खुद चीजों को आज़मा सकते हैं, लेकिन आप पाएंगे कि टिनिटस वापस आ जाएगा, अक्सर और भी बदतर, और आप इसे रोकने की कोशिश करके अपने स्वास्थ्य को खतरे में भी डाल सकते हैं।

एक 250 पृष्ठ ई-बुक में, आप दवाओं, विटामिन, सर्जरी या हर्बल सप्लीमेंट्स के बिना, अपने कानों में स्थायी रूप से बजने से रोकने, संक्रमण और संबंधित लक्षणों को कुछ ही हफ्तों में ठीक करने के लिए आपकी स्थिति का सही विश्लेषण करने के लिए सभी जानकारी पाएंगे। इसे दीर्घकालिक स्वास्थ्य जोखिमों को खतरनाक बनने से रोकने के लिए कोई साइड इफेक्ट नहीं।

अपनी दैनिक आदतों में कुछ सरल जीवनशैली में बदलाव करने से आपके कानों में ध्वनि कम हो सकती है, कभी-कभी कुछ दिनों में। आपको पता चलेगा कि आपके लिए क्या काम करता है और क्या काम नहीं करता है।

उपचार सभी प्रकार के टिनिटस के लिए काम करेगा, चाहे आप पुरुष, महिला, आपकी उम्र और चाहे आप कितने भी गंभीर क्यों न हों। अन्य संबंधित लक्षण भी समाप्त हो जाएंगे, उदाहरण के लिए, सुनवाई हानि, एम की भावना

Leave a Comment