गर्भावस्था परीक्षण और जन्म नियंत्रण

गर्भावस्था परीक्षण और जन्म नियंत्रण

यदि आपको सेक्स और संदेह था कि आप गर्भवती हैं, तो गर्भावस्था परीक्षण करके वास्तविक स्थिति का पता लगाने के तरीके हैं। एक गर्भावस्था परीक्षण मूत्र या रक्त में एक विशेष हार्मोन, मानव कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी) का पता लगाता है। मूत्र या रक्त में इसकी उपस्थिति यह इंगित करती है कि महिला गर्भवती है। हार्मोन को गर्भावस्था हार्मोन भी कहा जाता है।

गर्भावस्था परीक्षण दो प्रकार के होते हैं, जिनमें से एक रक्त का परीक्षण करता है और दूसरा गर्भावस्था हार्मोन के लिए मूत्र की जाँच करता है। यदि आप इसे घर पर जांचना चाहते हैं तो आप घर पर मूत्र परीक्षण कर सकते हैं। लेकिन अगर आप अपने खून की जांच करवाना चाहते हैं तो आपको डॉक्टर के पास जाना होगा।

इन दिनों महिलाएं घर पर ही टेस्ट करती हैं क्योंकि वे सस्ती, निजी और उपयोग में आसान होती हैं। मूत्र परीक्षण आपको ओवुलेशन के लगभग 2 सप्ताह बाद बताता है कि क्या आप गर्भवती हैं। जबकि कुछ मूत्र दावा करते हैं कि वे गर्भावस्था के बारे में सिर्फ एक दिन में बता सकते हैं यदि आप मिस्ड काल के एक दिन बाद गर्भवती हों।

अगर सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो होम प्रेगनेंसी टेस्ट सटीक हो सकता है। यदि निर्देशों के अनुसार किट का उपयोग किया जाता है और समाप्ति की तारीख को चिह्नित किया जाता है, तो वे सटीक होते हैं। आपको यह भी जानना होगा कि उनका उपयोग कैसे करना है और उनका उपयोग कब करना है।

जन्म नियंत्रण, जैसा कि हम सभी जानते हैं, गर्भावस्था को रोकने की एक विधि है। आपको यह तय करने में मदद करता है कि कब बच्चा हो। जन्म नियंत्रण के विभिन्न रूप हैं। प्रत्येक के अपने पेशेवरों और विपक्ष हैं। उन सभी तरीकों को जानना आवश्यक है जो आपको गर्भवती होने से रोकते हैं और एक ही समय में सुरक्षा प्रदान करते हैं। सेक्स करने से पहले इन तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन जब आप सेक्स करते हैं और आप जानते हैं कि आप गर्भवती हैं, तो आपातकालीन गोलियां संभोग के बाद भी गर्भावस्था को रोकने में मदद कर सकती हैं। गर्भनिरोधक का एक वैकल्पिक तरीका गर्भावस्था को रोकने में विफल होने पर वे आपकी मदद करते हैं।

आपातकालीन गर्भनिरोधक (ईसी) गोलियां लेने से संभोग के बाद भी गर्भावस्था को रोका जा सकता है। ये गोलियां शरीर को थोड़ी सी सिंथेटिक्स देती हैं जो गर्भावस्था के लिए आवश्यक हार्मोनल पैटर्न को बाधित करती हैं। ईसी का उपयोग संभोग के बाद 120 घंटों के भीतर किया जाता है और 24 घंटों के भीतर सबसे प्रभावी होता है। यह गर्भपात की गोली नहीं है। यदि आप पहले से ही गर्भवती हैं तो आप अपनी गर्भावस्था को दूर नहीं होने देतीं।

गोली को “सुबह के बाद” गोली के रूप में या पोस्टकोटल गर्भनिरोधक के रूप में भी जाना जाता है, आपातकालीन गोली गर्भावस्था को रोकने के लिए असुरक्षित यौन संबंध के तीन दिनों के भीतर काम करती है। आपातकालीन गोलियों में अन्य गर्भनिरोधक गोलियों की तुलना में प्रोजेस्टिन का स्तर अधिक होता है। यद्यपि आपातकालीन गोलियां 75% तक गर्भावस्था को रोकती हैं, वे प्रजनन पथ के संक्रमण और एचआईवी / एड्स से रक्षा नहीं करती हैं। यदि तीन दिनों से अधिक समय तक लिया जाता है तो आपातकालीन गोली प्रभावी नहीं होती है। पहले इसे लिया जाता है, यह उतना अधिक प्रभावी होगा।

ईसी जिसमें एस्ट्रोजेन शामिल हैं, महिलाओं के लिए सुरक्षित है, लेकिन हार्मोन रक्त के थक्कों के विकास के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। आपातकालीन गर्भनिरोधक गर्भवती होने की संभावना को कम करता है लेकिन यौन संचारित रोगों से बचाता नहीं है।

Leave a Comment